Helping The others Realize The Advantages Of तरबूज के रस के फायदे

Wiki Article



तरबूज़ की फाँकों पर काली मिर्च पाउडर, सेंधा व काला नमक बुरककर खाने से खट्टी डकारों का बंद होना।

पेय नींबू की शिकंजी से पाएं, गर्मी में राहत...

जिस वजह से यह आपकी सेहत के साथ आपकी स्किन के लिए भी फायेदमंद होता है.

आंखों में जलन की समस्या से परेशान लोग तरबूज का उपयोग कर सकते हैं। तरबूज के फलों को पीसकर आंखों के चारों तरफ (बाहर की ओर) लगाने से आंखों की जलन मिटती है।

पानी में सी सॉल्ट या पिंक सॉल्ट मिलाएं। सी सॉल्ट में आयरन, क्लोरीन और सोडियम प्रचुर मात्रा में होते हैं। पानी पीते वक्त उसमें एक चुटकी पिंक साॉल्ट डालकर पिएं।

(और पढ़े – एसिडिटी के कारण, लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय…)

तरबूज पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने का काम करता है। इसके बावजूद शरीर में पोटैशियम की अधिक मात्रा हृदय संबंधी समस्याओं को बढ़ावा देती है। जिससे Source अनियमित दिल की धड़कन या कमजोर नाड़ी का कारण बन सकती है।

महिला स्वास्थ्य गर्भावस्था बच्चों की देखभाल महिला स्वास्थ्य की जानकारी मातृत्व

स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी लाभ प्राप्‍त करने का सबसे सस्‍ता और अच्‍छा उपाय तरबूज के जूस का उपयोग करना है। तरबूज का जूस आप अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्‍त समय नहीं है तो आप बाजार से भी तरबूज का जूस खरीदकर पी सकते हैं। हालांकि बाजार से खरीदे गए पैक तरबूज के जूस में और सड़क के किनारे स्‍टॉल में मिलने वाले जूस में रासायनिक उत्‍पादों और अस्‍वच्‍छता की संभावना अधिक होती है। इसलिए तरबूज के जूस को घर पर ही तैयार करना अच्‍छा होता है। आप अपनी आवश्‍यकता के अनुसार स्‍वच्‍छ और ताजे तरबूज के रस को आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

तंत्रिका और मांसपेशियों को परेशानी हो सकती है

(और पढ़ें – दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ आहार)

(और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

जिन पुरुषों में प्रजनन क्षमता कम होती है उन्‍हें पेठा का नियमित सेवन करना चाहिए।

इसे छीलने और उसके टुकड़े बनाने के पेठा को काट लें

Report this wiki page